आज से द नेशनल प्रेस पर Carrier – Job – Opportunity – Profession – Recruitment – Vacancy सेक्शन की शुरुआत हो रही है. इसका मुख्य मकसद है कि कोई योग्य उम्मीदवार या जरूरतमंद लोग इसकी जानकारी से वंचित न रहें। यह जानकारी सिर्फ आपको एक बेहतर अवसर उपलब्ध कराने में सहायक होगा। इस जानकारी का समाज में इसके कुल अवसरों पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. क्योकि इन अवसरों के बारे में कोई न कोई जान ही रहा होता है. खासकर भारत जैसे विशाल जनसँख्या वाले देश में. यह स्पस्टीकरण इसलिए दी जा रही है कि इन अवसरों की जानकारी देने के साथ ही कुछ लो दावा करते हैं कि इससे वे रोजगार के समस्या का समाधान कर रहें हैं जो की सही नहीं है.

साथ ही यह भी स्पस्ट करना जरुरी समझता हूँ कि इसके द्वारा हम Carrier – Job – Opportunity – Profession – Recruitment – Vacancy सम्बन्धी सभी जानकारी उपलब्ध कराने का दवा नहीं करतें हैं. आप दूसरे स्रोतों से भी जानकारी लेते रहें। लेकिन हमारी पूरी कोशिश होगी कि द नेशनल प्रेस के अध्येताओं के पास सही और सटीक जानकरी पहुचें। फिर भी कई बार ऐसा होता कि सही जानकारी देने के बावजूद किसी भी समय मूल स्रोत में कोई अपडेट कर दिया जाए. इसलिए पाठको/ अधयेताओ से यह भी निवेदन रहेगा कि वे किसी अवसर का लाभ उठाते समय पूरी छानबीन कर लें.

अगर आपको कहीं भी कोई भी त्रुटि या अपडेट का पता चले तो तुरंत ही उसके URL कॉपी करके एडिटर को ईमेल करें, ताकि हम उसमें सुधर कर सकें, ताकि दूसरे लोगो को अध्यतन जानकारी पहुचें।

आशा है द नेशनल प्रेस की यह पहल इसके अध्येताओं को लाभ पहुंचाएगा।

लेकिन हमारी कोसिस सिर्फ सरकारी नौकरी तक सिमित न रहकर नीजि क्षेत्रो में उपलब्ध अवसरों की भी जानकारी देना होगा। साथ-साथ हमारी कोसिस होगी कि हम लोगो को स्वरोजगार, स्वावलम्बन, और प्रोफेशनल स्किल डेवलपमेंट पर भी ध्यान दें.

लोगो को यह दिमाग से निकल देनी चाहिए कि दुनियां की कोई भी सरकार सबको सरकारी नौकरी दे सकती है. न यह संभव है और न व्यावहारिक। इसलिए जरुरी है कि इससे इतर भी सोचा जाए.

आप सभी का सुझाव सदर आमंत्रित रहेगा।

अनिल कुमार
एडिटर
द नेशनल प्रेस
Press.Editor.Hindi@gmail.com